Blogging Hindi mein kare ya English mein

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका फिर से हमारे Blog में आज में Bloging के बारे में बताने जा रहा हु की अगर आप blogging स्टार्ट करना चाहते है और उससे पैसे कमाने चाहते है तो आपको ब्लॉगिंग हिन्दी में करनी चाहिए या English में करनी चाहिए।



Blogging konsi bhasha mein kare
Blogging Kisme karein

ब्लॉग एक जरिया है जिससे आप अपने साइट के visitors को अच्छी information शेयर कर सको और वो आप तभी कर पाएंगे जब आप जिस भाषा में अपना ब्लॉग लिख रहे है उसको आप अच्छी तरह से जानते होगे।


तो अगर आप भी अगर blogging शुरु करना चाहते है पर ये सोचते है की blogging हिन्दी में करें या English में तो में आज आपको इन दोनों में difference और किस blog में आप ज्यादा earning कर सकते है उनके बारे में बताउगा।


सबसे पहले हम जानते है कि हिंदी या English blogging दोनों में से ज्यादा earning आप किस पर कर सकते है।


हिंदी या English blogging 


दोस्तो कुछ सालो पहले internet पर सिर्फ अंग्रेजी भाषा का प्रयोग हुआ करता था पर पिछले कुछ सालों में हमें हिन्दी और अन्य भाषाओं के blog भी देखने को मिल रहे है।


और जो भी लोग हिंदी में blogging शुरू करना चाहते है उनको यह लगता है कि क्या हिन्दी पर blog लिखना सही रहेगा क्या हिन्दी blog पर उतना traffic आयेगा और हम अच्छी खासी earning कर पायेगे या नहीं।


दोस्तो में आपको बता दू की अगर आप India में अपनी वेबसाइट को बढ़ाना चाहते है तो आपको हिंदी ब्लॉगिंग ज्यादा हेल्प करती है इसका कारण है भारत में English से ज्यादा हिन्दी भाषा को लोग अच्छी तरह से समझ पाते हैं। और अगर आप अपने यूजर को एक अच्छा content हिन्दी भाषा में देते है तो अगर आपके यूज़र को कोई भी जानकारी चाहिए होगी तो वो आपके ब्लॉग पर सबसे पहले आएगा।


भारत में 54% लोग हिंदी का उपयोग करते है मात्र 12.5% लोग ही English का उपयोग करते है।


इसके अलावा अगर आप हिंदी में blogging करते है तो आपको गूगल में rank करने में भी आसानी रहती है।English blogging के मुकाबले में इसका सीधा सा अर्थ है English में आपको पूरे all over world से कॉम्पटीशन करना पड़ता है और हिंदी में आपको इतना ज्यादा कॉम्पटीशन नहीं मिलता है।


लेकिन अगर आप हिंदी में blogging करते है तो आपके पास audience थोड़ी restricted होगी क्युकी हिंदी भाषा को ज्यादातर भारत में ही यूज किया जाता है तो अगर आप अपनी audience पूरे वर्ल्ड की रखना चाहते है।
आप चाहते है कि दूसरे देशों में भी आपके ब्लॉग को लोग पड़े तो आपको अपने blog को English में लिखना चाहिए।


हिंदी या English blogging कोनसी ज्यादा profitable है


अगर आप ब्लॉगिंग बिजनेस के उद्देश्य से करते है तो आपको ये भी जानना जरूरी है कि किस blogging से आप ज्यादा earning कर सकते है।
Blogging Hindi mein kare ya English mein
Blogging Kisme karein

हिंदी blogging में आपको AdSense का अप्रूवल मिल जाता है और आप अगर अच्छे कंटेंट अपने यूजर्स को प्रोवाइड करते है तो आप अच्छी इनकम कर सकते है और आपको गूगल में रैंक करने में भी आसानी होगी। हालाकि हिन्दी blogging में आपको CPC कम मिलता है क्युकी आपके यूजर्स भारत से होते है।
इसके अलावा English ब्लॉगिंग में आपका यूजर नेटवर्क काफी बड़ा होता है तो आपको CPC अच्छा मिल जाता है।


मे आपको हिंदी ब्लॉगिंग के कुछ फायदे व नुकसान बता देता हु।


हिंदी blogging फायदे व नुकसान


Disadvantages ( नुकसान )


  • Traffic सिर्फ भारत का ही रहेगा बाकी country जैसे USA  का Traffic नहीं मिल पाएगा 
  • Advertising मार्केट में आपको जल्दी से approvel नहीं मिल पाता है।
  • Sponsorship आपको सिर्फ india की ही मिलती जो की बाहर की country के मुकाबले ज्यादा पैसे नहीं देते है।
  • भारत की adsence की CPC कम होती है US की adsence के मुकाबले

Advantages ( फायदे )


  • आपको रैंकिंग अच्छी मिल जाएगी गूगल सर्च engine पर ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी 
  • CPC थोड़ी low रहती है पर फिर भी आप अच्छी income कर सकते है।
  • आपको कॉम्पिटिशन थोड़ा कम मिलता है 
  • आपका blog अगर हिन्दी में है तो हिंदी यूजर आपसे ज्यादा कनेक्ट हो पायेगा और आपकी वेबसाइट पर बार बार आएगा


तो दोस्तो ये सारे फायदे और नुकसान मैने आपको बता दिए और अगर earning की बात है तो आपको English में ज्यादा ऑप्शंस मिलते है earning के पर आप हिंदी blogging से भी अच्छा पैसे कमा सकते है।



आप भी अगर blogging करना चाहते है तो आप जरूर करे चाहे हिन्दी में या English में क्युकी आप कोई भी भाषा में blogging करो अगर आप अच्छी information दे सकते हो तो उस से कोई फर्क नहीं पड़ता।



दोस्तो अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस फेसबुक और व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करे और अगर आप मुझसे और कोई जानकारी चाहते है तो आप मुझे कॉमेंट करे।