नींद के अलावा इन 8 कारणों से पड़ते हैं डार्क सर्कल्स, कैसे करें इन्हें दूर? Dark circles

अक्सर महिलाओं को लगता है कि पूरी नींद ना लेने के कारण उनकी आंखों के नीचे काले घेरे यानि डार्क सर्कल्स हो जाएंगे जबकि ऐसा नहीं है। कुछ महिलाएं ऐसी भी है जो 7-8 घंटे की नींद लेने के बाद भी डार्क सर्कल्स और झाइयों का सामना कर रही हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि नींद की कमी डार्क सर्कल्स की इकलौती वजह नहीं है। इससे आंखों के नीचे सूजन आ सकती है लेकिन डार्क सर्कल्स नहीं पड़ते। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आंखों के नीचे काले घेरे होने के पीछे की बड़ी वजहें क्या हैं। 



गलत डाइट है सबसे बड़ा कारण-:

डाइटिंग और बिजी शेड्यूल के चलते आजकल लड़कियां अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देती लेकिन बता दें कि इससे आपकी सेहत ही नहीं बल्कि खूबसूरती पर भी असर पडता है। दरअसल, सही डाइट ना लेने से शरीर में विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिसके कारण ना सिर्फ डार्क सर्कल्स बल्कि एंटी-एजिंग की समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं।

तेजी से वजन घटाना है गलत-:

आंखों के नीचे मौजूद फैट स्किन और नसों के बीच का एक तरह का बफर होता है लेकिन यह फैट कम मात्रा में होता है। जब आप एकदम से बहुत ज्यादा वेट लूज करती हैं तो फैट का ये पैड भी गायब हो जाता है, जिससे खाल लगातार नसों से रगड़ती रहती हैं और डार्क सर्कल्स पड़ने शुरू हो जाते हैं।

आंखों को रगड़कर साफ करना-:

आईस मेकअप को साफ करने के लिए टिश्यू पेपर को रगड़ने से भी डार्क सर्कल्स पड़ सकते हैं। दरअसल, आंखों ने नीचे ऑयल ग्लैंड्स नहीं होते यानी ऑयल निकलने वाले पोर्स नहीं होते इसलिए आंखों के आस-पास की स्किन काफी पतली और सेंसटिव होती है। ऐसे में अगर आप बहुत सख्ती से उसे साफ करेंगे तो स्किन को नुकसान पहुंचेगा।
dark circle home remedy,dark circles reason
Add caption

गलत मेकअप प्रोडक्ट्स

अगर आप भी पैसे बचाने के लिए सस्ते और खराब क्वालिटी का मेकअप यूज करती हैं तो आज ही अपनी इस आदत को छोड़ दें क्योंकि इससे भी डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है। अपने स्किन टाइप के हिसाब से हमेशा अच्छे क्लाविटी के मेकअप का यूज करें।

भरपूर पानी ना पीना-

शरीर में अगर पानी की कमी है तो भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं होता और ना ही शरीर की गंदगी साफ होती है। इसकी वजह से डार्क सर्कल्स के साथ मुंहासे और स्किन संबंधी समस्याएं हो जाते हैं।


हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू तरीके जिनसे आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

1. टमाटर और नींबू

टमाटर न सिर्फ डार्क सर्कल कम करते हैं, बल्कि त्वचा भी कोमल बनाते हैं। आप एक चम्मच टमाटर का जूस लीजिए, उसमें एक चम्मच नींबू मिलाइए और फिर इस मिक्सचर को आंखों पर लगाइए। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दीजिए और फिर धो लीजिए। इसे दिन में कम से कम दो बार करें, डार्क सर्कल कम होने लगेंगे।
2. आलू का रस

आलू भी डार्क सर्कल कम करने में मदद करता है। आलू को कद्दूकस कीजिए और जितना हो सके, आलू का जूस निकाल लीजिए। फिर थोड़ी सी रुई लीजिए। उसे आलू के रस में पूरी तरह भिगोकर आंखों पर रखिए. ध्यान रहे कि रुई उस पूरे हिस्से पर होनी चाहिए, जितना हिस्सा काला है। एक हफ्ते के अंदर आपको असर दिखने लगेगा।


3. ठंडा दूध
ठंडे दूध के लगातार इस्तेमाल से न सिर्फ आप डार्क सर्कल्स खत्म कर सकते हैं, बल्कि अपनी आंखें भी बेहतर कर सकते हैं। आपको करना यह है कि रुई को कटोरी में रखे ठंडे दूध में डुबोना है और फिर उसे डार्क सर्कल्स वाली जगह रखना है। ध्यान रहे कि डार्क सर्कल वाला पूरा एरिया ढका हो। 10 मिनट तक रुई रखे रहें और फिर सादे पानी से आंखें धो लें।

5. संतरे का जूस
संतरे का टेस्ट किसे नहीं पसंद होता! आप भी संतरे खाते होंगे। अगर डार्क सर्कल्स हैं, तो संतरे उसमें भी मदद कर सकते हैं। आपको संतरे के जूस में कुछ बूंदें ग्लिसरीन मिलानी होगी और इस मिक्सचर को डार्क सर्कल्स के ऊपर लगाना होगा। इससे न सिर्फ डार्क सर्कल्स खत्म होंगे, बल्कि आंखों में नेचुरल चमक भी आएगी।


6. योग और ध्यान
जब बात घरेलू उपायों की हो रही है, तो इसमें योग और ध्यान भी शामिल है। जैसा हमने आपको बताया कि डार्क सर्कल्स के लिए खराब लाइफस्टाइल भी ज़िम्मेदार है, तो इसमें योग से मदद मिल सकती है। घर में कुछ मिनटों तक योग और ध्यान करने से न सिर्फ डार्क सर्कल्स कम होंगे, बल्कि पूरा शरीर बेहतर होगा।

7. खीरा
आपने टीवी पर या ब्यूटी पार्लर में देखा होगा कि लोगों की आंखों पर खीरे की स्लाइस रखी होती हैं। वह सिर्फ फैशन के लिए नहीं रखा जाता है। खीरे का आंखों की सेहत से सीधा वास्ता है। इसके लिए आपको खीरे को आधे घंटे तक फ्रिज में रखना होगा और फिर उनकी स्लाइस काटकर आंखों पर रखनी होंगी। इन स्लाइसेस को 10 मिनट तक आंखों पर रखा रहने दें और फिर आंखें धो लें। आप फ्रेश महसूस करेंगे और कुछ दिनों में डार्क सर्कल्स भी कम होने लगेंगे।


10. गुलाबजल
जब त्वचा के कायाकल्प की बात आती है, तो गुलाबजल का कोई सानी नहीं है। इसे आप त्वचा साफ करने और खुद को रिफ्रेश करने के साथ-साथ डार्क सर्कल मिटाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रुई को गुलाबजल में भिगोइए और उन्हें डार्क सर्कल पर रखिए। 15 मिनट रुई को आंखों पर रखे रहिए और फिर ठंडे पानी से आंखें धो लीजिए। एक महीने तक लगातार यह प्रॉसेस करने पर असर दिखने लगेगा।