9 skills for earn extra money in 2020

हेल्लो दोस्तो आज में आपको कुछ ऐसी 9 skills के बारे में बताउगा जिनको सीखकर आप 2020 में अच्छी earning कर सकते है आप इन skills को full time और part time भी सीख सकते है। इनमें से अगर आप एक भी skill को अच्छी तरह सीख जाते है तो आपको लाइफटाइम अच्छी income हो जाएगी। तो चलिए जानते है 9 skills for earn extra money in 2020

9 skills for earn extra income in 2020

9 skills for earn extra money

                                 

आप अगर जॉब करते हो या पढ़ाई कर रहे हो लेकिन आपको उसके साथ साथ अपने लिए कुछ ऐसी skill भी सीखनी चाहिए जिस से आप अपने लिए कुछ एक्स्ट्रा income भी जेनरेट कर सके और कई सारी इसी skill भी है जिनको अगर आप सीख जाते हो तो इनका मार्केट में आज और आने वाले कई सालो में और भी अच्छा स्कोप है।

आपको ऐसी skills सीखनी चाहिए जो 

1. आपको ऐसी skills सीखनी चाहिए जो सीखते ही आपकी जिंदगी में परिवर्तन ला दे।
2. ऐसा skill सीखिए जो आप आसानी से और जल्दी सीख सके।
3. ऐसा skill सीखिए जो आप online सीख सकते है घर बैठकर भी आप आराम से सीख सके।
4. ऐसा स्किल सीखना शुरू करिए जो आप अपने काम के साथ ही सीख पाए और अपने खाली समय का उपयोग कर पाए।


आज में आपको जो 9 skills for earn extra money बताने जा रहा हु वो ऊपर दिए गए चारो points को कवर करता है, तो चलिए हम जानते है 9 skills for earn extra money.

9 skills for earn extra money in 2020
9 skills for earn extra income


9 skills for earn extra money in 2020


1. Content writing 

Content writing इसे लोग copywriting के नाम से भी जानते है यह एक ऐसी स्किल है जिसको आपको सीखने की जरूरत नही है आपको बस इस skill पर प्रैक्टिस करने की जरूरत है। आजकल हर कंपनी अच्छे copywriter ढूंढती है। 

अगर आपको नहीं पता कि content writing क्या होती है तो में आपको बता देता हू जो भी वेबसाइट, ब्लॉग्स, ईमेल आदि कई प्रकार की चिजो के लिए कंपनी को ऐसे लोगो की जरूरत होती है जो उनके प्रोडक्ट या सर्विस के हिसाब से उसको प्रमोट करे उनके बारे में पोस्ट लिखे और कंपनी जिन लोगो को इस काम के लिए hire करती है उन्हें कंटेंट राइटर कहते है। यह काम आप किसी भी freelansing वेबसाइट पर जाकर कर सकते है वहां आपको आपके आर्टिकल के हिसाब से अच्छी earning हो जाती है। इनमें सबसे अच्छी वेबसाइट है Fiverr इसपर आप अच्छी earning कर सकते है।
यह काम आप part time और full time दोनों में कर सकते है इसमें आप जितना काम करते है जितना अच्छा काम करते है उसके हिसाब से आपकी earning होती है। और यह बहुत ही अच्छी skill है for extra income in 2020.


2. Digital marketing


आज से कुछ टाइम पहले तक लोगो को समझाया जाता था कि आपको डिजिटल मार्केटिंग करनी चाहिए क्योंकि और आज सब लोगो के लिए यह बहुत ही जरूरी हो गई है अगर आप एक्स्ट्रा इनकम earn करना चाहते है।

Digital marketing क्या है में आपको बता देता हू डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा प्लेटफ्रोम है जहा आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल कर सकते है उसका प्रमोशन कर सकते है। आप इस skill को भी पार्ट टाइम में सिख सकते है और पार्ट टाइम या फूल टाइम इस पर वर्क भी कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है।


3. Online selling


आजकल कंपनिया कुछ ऐसे लोगो को देखती है जो कि ऑनलाइन सेल्स करके दे सके चाहे वो फिर मोबाइल से करे या अपनी वेबसाइट के द्वारा करे तो अगर आप के पास ये स्किल है कि आप कंपनी के किसी प्रोडक्ट या सर्विस को सेल कर सकते है तो कंपनी आपको अच्छा खासा कमिशन देती है।

आपको यह स्किल जरूर सीखनी चाहिए इसमें ज्यादा कुछ सीखने का नहीं है पर आपको एक्सपेरिमेंट करने पड़ेंगे अपनी सेलिंग एबिलिटी को बड़ाना पड़ेगा ताकि आप अपने मोबाइल के द्वारा भी सेल कर पाए।


4. Video editing


यह एक ऐसी skill है जो हमेशा डिमांड में रहती है अगर आपको अपनी वेबसाइट बनानी है या अगर आप एक youtuber बनना चाहते है तो वीडियो एडिटिंग आपको जरूर आनी चाहिए।

यह एक ऐसी स्किल है जिसमें आप बहुत अच्छी इनकम कर सकते है और इसे आप बहुत जल्दी सीख भी सकते है। वीडियो एडिटिंग करने से आता है आप थोड़ा बहुत सीखिए और उसके बाद आप विडियोज को एडिट करिए। आपका जितना experience होगा यह स्किल आपकी उतनी ही अच्छी होगी। 


5. social media management


आप सब लोग जानते है कि आजकल social media बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है किसी भी नई ब्रांड को बनाने का या किसी भी कंपनी को अच्छा बिजनेस कराने में आजकल और आने वाले टाइम में बड़ी बड़ी कंपनिया ऐसे लोगो को लेती है जो उनकी कंपनी को social media पर ऊपर लेकर जाए क्युकी इससे ही company की अच्छी  रेवेन्यू और earning होती है और अगर आप उनके लिए यह काम अच्छी तरह से करते है तो आपको भी वे अच्छी income देते है। इसके लिए यह skill बहुत काम आता हैं। आपको इस जरूर सीखना चाहिए।



6. Application development

अगर आप यह skill जानते है तो आप आजकल अच्छी earning आराम से कर सकते है इसमें आप या तो अपना खुद का app बनाकर लाखो कमा सकते है अगर आपके पास एक अच्छा आइडिया है कि यह app लोगो को पसंद आएगा और इसे बहुत लोग यूज करेगे।

इसके अलावा आप लोगो के लिए या किसी कंपनी के लिए भी काम कर सकते है उनको app devloap करके दे सकते है और इससे आप एक अच्छी खासी earning कर सकते है।



7. Language translation


Translator ये एक ऐसा skill है जो ऑनलाइन प्लेटफार्म के लिए बहुत जरूरी है आजकल क्युकी आजकल हर बिजनेस ऑनलाइन होता है और अगर वो ऑनलाइन बिजनेस आप बढ़ाना चाहते है तो आप बाहर कंट्रीज में अपना बिजनेस लेकर जायेगे तो ऐसे में translator की भूमिका बहुत ही खास है। और अगर आप इंडिया में भी अपना बिजनेस बढ़ाना चाहते है तो आपको इंडिया में भी कई सारी language मिल जाएगी तो आपको अगर बिजनेस grow करवाना है तो translator बहुत ही जरूरी हो जाते है हर कंपनी और बिजनेस के लिए ताकि आप आसानी से लोग उस प्रोडक्ट या सर्विस की विशेषता जान सके अपनी language में सुनकर या देखकर।



8. Learn stock market


Stock market जिसे हम share market भी कहते है यह एक ऐसी skill है जिसको आप जितना अच्छा जानेंगे उतना अच्छा आप इस skill से earn कर पाएंगे। 

Share market आज कल सब लोग जानते है कुछ लोग इसमें इन्वेस्ट भी करते है और अच्छा पैसा भी कमाते है लेकिन अगर आप सीख जाते है इसके बारे में की कहा इन्वेस्ट करना है कितना करना है तो आप अगर खुद इसमें invest ना करे लेकिन आप लोगो को advice देकर भी अच्छा पैसा commission के रूप में कमा सकते है।



9. Communication Skill


Words के अंदर बहुत पॉवर होती है लेकिन हम उन words की पावर को तभी इस्तेमाल कर पाते है जब हम उन्हें सही तरीके से express कर पाते है, और लोगो के सामने बिना झिझक के बोल पाते ही confidence के साथ अपनी बात को लोगो के सामने रख पाते है।

यह स्किल आपको सिर्फ पैसा कमाने में ही नहीं बल्कि पढ़ाई में रिलेटिव के सामने और भी कई जगहों पर आपको काम आएगी। यह स्किल सीखने के लिए आपको कोई कोर्स नहीं करना पड़ता है आपको सिर्फ अच्छी तरह बोलना सीखना होगा ताकि सामने वाला आपकी बात को अच्छी तरह समझ सके और उसपर अमल भी करे।


आज मैने आपको जो 9 skills for earn extra money के बारे में बताया आपको जरूर पसंद आयी होगी। इनमें कुछ skills तो ऐसी ही जिनको अगर आप अच्छी तरह सीख जाते हो तो आपको और कुछ काम करने की जरूरत नही है आप इनसे ही अच्छा पैसा कमा सकते हो।


अगर आपको इसके बारे में और कुछ जानकारी चाहिए तो आप मुझे comment में जरूर बताए। इसके अलवा आपके कोई सुझाव हो तो भी आप comment कर सकते है।