SOFTWARE ENGINEER कैसे बने, HOW TO BECOME SOFTWARE ENGINEER

SOFTWARE ENGINEER कैसे बने, How to become Software Engineer



Software engineer केस बने how  become software engineer

How to become software engineer


नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका मेरे ब्लॉग में आज में आपको बताउगा Software Engineer केसे बने, How to become a Software Engineer.

 आज के टाइम में Technology दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही जा रही है और mobile और computer का उपयोग भी बढ़ता जा रहा है। इनमें सबसे जरूरी है internet आज यह सबके जीवन का हिस्सा बन चुका है। Internet के आने से पहले काफी ऐसे काम थें जिनको करने में कई दिन लग जाते थे पर आज internet मदद से हम वो सारे काम आसानी से कम समय में कर लेते है।


आजकल सबके पास smartphone और laptop  होते है और इनको चलाने के लिए आवश्यकता पड़ती है Software की Software के बिना आप अपने computer या mobile में कुछ भी नही कर सकते है। 


आज के कुछ सालो बाद Software और software बनाने वाले जिसको हम Software Engineer कहते है इनकी डिमांड काफी होगी और आज भी इनकी काफी डिमांड है तो अगर आप एक अच्छे Software Engineer बनते है तो आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। चलिए अब हम जानते
है कि Software Engineer केसे बने, how to become a Software Engineer.


How to become software developer how to become software engineer

How to become software developer


MOBILE SE PESE KAMANE KE TARIKE

पहले हम जानते है कि Software Engineer क्या होता है

Software Engineer वो होता है जो किसी भी Application को design करता है उसे बनाता है और Software releted problems  को सही करता है।
इसे हम Software developer भी कहते है।

Software Engineer बनने के लिए आपको इस से related कुछ course करने पड़ते हैं। में आपको step by step ईन सबकी जानकारी दूंगा।


1. Computer में बेचलर डिग्री करे

Software Engineer बनने के लिए आपको कई प्रकार के course करने पड़ते है जैसे कि computer bechlor का course और इसके साथ ही आईओ computer science engineering, BCA.  अगर आप यह सब course  करते है तो आप एक अच्छे software engineer बन सकते है कि और आने वाले टाइम में अच्छे पैसे कमा सकते है और अपना खुद का software भी बना सकते है।


2. Computer प्रोगामिंग लैंग्वेज को सीखे

Software Engineer बनने के लिये सबसे पहले computer की language को सीखना जरूरी है।
Computer की कुछ language है जैसे कि C language, C++, java, पाइथन, सी शाप इत्यादि।
जब आप computer कोर्स करते है तो आपको ईन सब language के बारे में भी पढ़ाया जाता है क्युकी बिना इन सब language को जाने आप software नहीं बना सकते है।


आपकी जानकारी के लिए में आपको कुछ computer language के बारे में बताता हु जिन्हें आप सीख सकते है 

. JAVA 

. C SHAP 

. PYTHON 

. PERL 

. OCAML 

. HASKELL

. SMALL TALK 

. SQL

. PROLOG

. C++



3. Internahip के लिए अप्लाई करें

जब आप computer का कोर्स का कर ले तो उसके बाद आपको Internship के लिए जाना चाहिए इससे आपको software की language और coding के बारे में और भी जानकारी मिलती है। आपका software development के बारे में और जानकारी मिलती है और आप भी धीरे धीरे एक अच्छे software engineer बन सकते है।



4. Computer एप्लिकेशन में मास्टर डिग्री करे

अगर आप एक अच्छे software engineer बनकर अच्छे पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आप computer एप्लिकेशन में मास्टर डिग्री हासिल करे इसके लिए आप master in computer science ( MCS ) , master in computer application (MCA) आदी कोर्स कर सकते है। इन कोर्सेज को करने के बाद आपको एक अच्छी कम्पनी में नौकरी मिल सकती है या आप अपना खुद का बिजनेस भी कर सकते है।



5. Progaming लॉजिक को अच्छा बनाए

एक अच्छे software engineer का लॉजिक अच्छा होना बहुत जरुरी होता है। आप जब computer प्रोग्राम को सीखते है तब आपको लॉजिक के बारे भी अच्छे स पढ़ाया जाता है।


और आपको पता ही होगा कि Microsoft वर्ल्ड की सबसे बड़ी software कंपनी है वहां पर 25,,% Indian software engineer काम करते है।


अगर आपको भी हमारी जानकारी अच्छी लगी तो लाइक कमेंट व शेयर जरुर करे।