8 best free Keyword research tools in 2020

नमस्कार दोस्तो अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप  बात बहुत अच्छी तरह से जानते होगे कि ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अगर आप को उसे Google search engine पर रैंक कराना है तो आपको keyword पता होने चाहिए कि किस keyword पर आपको low competition मिलेगा और आपकी साइट अच्छी तरह से रैंक कर पाएगी।

Best free keyword research tools 2020 hindi

Free keyword research tools 2020




दोस्तो आज में आपको ऐसे ही 8 फ्री keyword research tools के बारे में बताउगा जिस से आपको अपनी पोस्ट को rank कराने में मदद मिलेगी।

वैसे तो कई paid tools आपको मिल जाएंगे लेकिन अगर आप अभी beginner है और आप paid tools नहीं afford कर सकते तो आप इन 8 free tools का उपयोग कर सकते है। में खुद भी इनका उपयोग करता हु।

8 best free keyword research tools in 2020


1. Word tracker


दोस्तो हमारी लिस्ट में पहला जो keyword reserch tool है उसका नाम है Word tracker इसमें आपको कुछ प्रीमियम प्लान भी मिलेंगे लेकिन free में भी daily के 50 keyword reserch कर सकते हो। 

आप अपने हिसाब से अपने niche के according low compition keyword सर्च कर सकते है और अनपत आर्टिकल लिख सकते है।

इस tool में आप अपने keyword का वॉल्यूम भी चेक कर सकते हो की daily इस keyword पर कितने visitor आते है। यह बहुत ही जबरदस्त tool है अगर आपको free keyword reserch करना है।


2  Soovle


हमारी लिस्ट में जो दूसरा keyword है उसका नाम soovle है। यह tool आपको Wikipedia, answer, YouTube, bing, yahoo, amzon यहां के keyword ये tool आपको find करके देता है।

आपको करना बस यह है कि सर्च बार में अपना keyword डालेगे तो आपको अलग-अलग प्लेटफार्म पर जितने भी keyword serch होते है आपको सब keyowrd मिल जायेगे।

इन सबके लिए आपको एक भी पैसा खर्च करने की जरूरत नही है, और यह टूल आपको जो keyword आप serch कर रहे है उस keyword पर जो top 10 वेबसाइट रैंक कर रही होगी वो भी बताता है।


3.  Instakeywords


हमारे इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर जो keyword है उसका नाम insta keyword है। इस tool में भी आपको कई प्रीमियम प्लान है लेकिन आपको free में भी 100 keyword monthly सर्च करने मिल जायेगे।

अगर आप 100 words से ज्यादा serch करना चाहते है तो आपको upgrad होना पड़ेगा पर फ्री में भी 100 words बहुत होते है।

इसके अलावा ये tool आपको keyword की CPC भी बता देता है अगर आप adsence पर काम करते है तो आपके लिए ये एक अच्छा keyword serch tool है।

इस tool को use करने के लिए आपको इसकी वेबसाइट पर sign up करना होगा। दोस्तो बिना sign up के आप ये tool नहीं use kar पाएंगे।


4. Keyword tool dominator


 Keyword tool dominator इसको भी आप free और paid भी उस कर सकते है। इसमें आपको daily के 2 keyword free मिलते है लेकिन अगर आपको फ्री में मिल रहे है तो आपको उन्हें use करना चाहिए।

इसमें अगर आप free plan use करते है तो आप इसमें वॉल्यूम नहीं देख पाएंगे लेकिन इसमें आपको अच्छे long tail keyword मिल जायेगे।


5. Keyserch


Keysech इसमें भी आप फ्री पैक में keyword reserch कर सकते है और इसके paid प्लान्स भी है अगर आप लेना चाहते है तो ले सकते है।
Best top 8 free keyword research tools
Free keyword research tools

इसमें free plan में भी आपको daily 5 सर्च मिल जायेगे इसके अलावा इसमें YouTube research  अगर आप youtube पर भी विडियोज बनाते है तो बहुत useful होगा आपके लिए ये tool और आपको इसमें बहुत सारे ऐसे feature मिल जायेगे जो आपको दूसरे फ्री tools में नहीं मिलेंगे तो बिल्कुल दोस्तो इसमें फीचर्स थोड़े ज्यादा है।

इस tool को use करने के लिए आपको sign up करना होगा इसकी website पर जाकर और अगर free use करना है तो वहां आपको ऑप्शंस मिलेगे आप free tool select कर सकते है।



6. Keywordin


Keywordin यह बहुत ही अच्छा keyword reserch tool है अगर आप इसकी वेबसाइट पर जायेगे तो आपको व्हा दो ऑप्शन दिखाई देंगे 1. Generate keyword for SEO and PPC.  2. Generate new domain names.

अगर आपको new domain भी serch करना है तो keywordin आपको ये फीचर भी दे रहा है। आपको इसमें keyword reserch के लिए कई सारे filters भी मिल जायेगे वो भी बिल्कुल free में तो दोस्तो ये भी बहुत ही अच्छा tool है keyowrd reserch के लिए आपको जरूर try करना चाहिए।


7. Keyword keg


यह tool भी आप free में use कर सकते है लेकिन ये tool आपको सिर्फ 20 words ही पर दाए रिसर्च करने के लिए free में देता है और अगर आप उससे ज्यादा सर्च करना चाहते तो उसके लिए आपको इसके paid plans लेने पड़ेंगे जो कि में आपको suggest नहीं करूगा।

आप इसका free में हि use करे रोज के 20 कीवर्ड तो बिल्कुल free है ही इसके अलावा इस tool की खास बात ये भी है कि ये आपको CPC व CTR तो बताता है ही इसके अलावा आप इसमें जो keyword आप serch करेगे उसकी on page SEO व on page SEO difficulty कितनी है वो भी बताता है।

इसके अलावा जो keyword आप serch कर रहे है उसका ट्रेंड अभी india में है या नहीं ये भी आपको बता देगा। आप अच्छे keyword पर आसानी से काम कर पाएंगे।


8. Answer the public


Answer the public जैसा कि आपको नाम से ही पता पड़ रहा है यह एक ऐसा tool है जिसपर आप कोई keyword serch करते है तो ये आपको जो लोगो ने आपके keyword के acroding सर्च किए होंगे वो सारे keyword आपको बता देता है। 

यह भी एक free tool है। इसके लिए आपको koi भी चार्ज नहीं pay करना होगा। इसके paid plans भी है अगर आप वो लेना चाहते है तो ले सकते है पर में आपको suggest करुगा की आप free plan ही use करे अगर आप beginner है तो में भी अपने keyword reserch के लिए यही plan use करता हु।


आप सभी इन free keyword tools को use करे इससे आपको अच्छी खासी मदद मिल जाएगी ऐसे keyword serch करने में जिनमें थोड़ा low compition हो और आपकी वेबसाइट जल्दी Google में रैंक करे।

तो दोस्तो में आशा करता हूं आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आप कुछ भी पूछना चाहते है तो मुझे कॉमेंट जरूर करे।