8 Free useful software for computer and laptop in 2020

8 best free software for PC

8 Free usefully software for computer



आप सब software के बारे में जानते होगे। आजकल मोबाइल हो या कंप्यूटर,लैपटॉप सब पर software use होते है, लेकिन जब बात आती है computer और laptop के software के बारे में तो हमे ज्यादातर paid software ही मिलते है पर दोस्तो आज में आपको कुछ ऐसे free software के बारे में बताउगा जिसको आप free में अपने comupter और laptop पर इस्तेमाल कर सकते है।


आज में आपको बताएगा 8 ऐसे useful software के बारे में जिन्हें आप बिल्कुल फ्री में use कर सकते है।


8 Free useful  software for computer and laptop in 2020


1. Inkscape


यह एक बहुत ही professional software है। यह software उन लोगो के लिए बहुत ही usefull है जो drwing बनाते है, logo बनाते है या जो art रिलेटेड वर्क करते है।

यह सॉफ्टवेयर तीनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है चाहे वो linux हो mac os या फिर windows यह software आप तीनों प्लेटफार्म पर बिल्कुल free में use कर सकते है।

आप अगर web design करते है तो भी  software आपके लिए बहुत काम का है और इसे डाउनलोड और इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान है।



2. Proton VPN


आपको नाम से ही पता चल रहा होगा की यह एक VPN software है। इसकी मदद से आप interenet में आप कुछ भी सर्च कर सकते है। इटरनेट पर आप अपनी पहचान अपना ip adress छुपा सकते है इस software का इस्तेमाल करके।

वैसे तो आपको कई और सारे VPN सॉफ्टवेयर मिल जायेगे पर यह उन सब में best software है। यह software सारे operting system के लिए available है वो भी बिल्कुल फ्री में आप इसे insall कर सकते है।

इस software का जो सर्वर है वो स्विटजरलैंड में है तो यहां पर हो सकता है कि स्पीड आपको थोड़ी सी कम मिले पर इसका जो data है वो प्रोटेक्टेड है स्विस privacy law के अनुसार तो आपका data भी यहां safe है।



3. Audacity


आप सभी लोगो ने इसका नाम जरूर सुना होगा ये एक बहुत ही यूजफुल software है, इसका इस्तेमाल ऑडियो एडिट के लिए किया जाता है कई सारे प्रोफेशनल लोग भी इस software का प्रयोग करते है।

इसकी मदद से आप कोई भी ऑडियो फाइल को एडिट कर सकते है या कोई भी voice रिकॉर्डिंग को बढ़िया कर सकते है। आप भी इसका इस्तेमाल कर सकते है ये software भी free में उपलब्ध है।

ओपन-सोर्स ऑडेसिटी आप जितनी कल्पना कर सकते हैं उससे अधिक पटरियों पर ऑडियो फाइलों को रिकॉर्ड और संपादित कर सकते हैं। यह किसी भी डेस्कटॉप OS पर नोब्स और एक जैसे पेशेवरों के लिए एकदम सही है।


4. Blender software


अगर आपको computer के 3d graphics में इंटरेस्ट है तो आपने इस software का नाम जरूर सुना होगा। 

इस software की मदद से आप animated फिल्म्स को create कर सकते है, visual effects create कर सकते है, 3d printed model create कर सकते है और भी graphic रिलेटेड वर्क computr games और भी बहुत कुछ कर सकते है।

यह software एक ओपन सोर्से है और free है। इसको इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल है इसके लिए आपको पहले इस थोड़ा सीखना पड़ेगा लेकिन अगर आप एक बार यह सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करना सीख जाते है तो यह बहुत बड़ी बात है क्युकी इससे आप 3d computer ग्राफिक्स क्रिएट कर सकते है।


5. Discord software


अगर आप एक gamer हो तो आपने इस software का नाम जरूर सुना होगा। इसका इस्तेमाल कम्यूटर में games खेलते वक्त अगर आपको कोई डाटा शेयर करना है या फिर कोई फोटोज या वीडियो शेयर करना है तो आप इस सॉफ्टवेयर की मदद से कर सकते है।

कई सारे प्रोफेशनल gamer इस software का इस्तेमाल करते है और यह software easily available है और बिल्कुल फ्री भी है।


6. anvi folder locker


दोस्तो कई बार आपके कंप्यूटर में ऐसे फोल्डर होते है,  जिनमें आपका कई तरह की important फाइल होती है कई सारा सेंसेटिव data होता है तो इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने उस फोल्डर को छुपा सकते है और आपके अलावा कोई और इसे नहीं देख सकता है।

8 Free useful  software for computer and laptop in 2020
8 free software for computer 


लेकिन आपको इस सॉफ्टवेयर को use करने के लिए इसको सीखना बहुत जरूरी है वरना आपकी फाइल्स डिलीट हो सकती है।  सॉफ्टवेयर को भी आप बिल्कुल free में डाउनलोड कर सकते है।


7. Portable apps


यह software आपके लिए बहुत ही useful है।एक पोर्टेबल ऐप बस एक  software है जो किसी इंस्टॉलर का उपयोग नहीं करता है।  एप्लिकेशन को चलाने के लिए आवश्यक सभी फाइलें एकल फ़ोल्डर में रहती हैं, जिसे आप सिस्टम पर कहीं भी रख सकते हैं।  यदि आप फ़ोल्डर को स्थानांतरित करते हैं, तो ऐप अभी भी उसी तरह काम करेगा।  पोर्टेबल ऐप इंस्टॉल करने के बजाय, आप इसे आमतौर पर एक ज़िप फ़ाइल के रूप में डाउनलोड करते हैं, उस ज़िप को एक फ़ोल्डर में निकालते हैं, और ऐप के लिए निष्पादन योग्य फ़ाइल चलाते हैं।  यदि ऐप आपको सेटिंग्स को बचाने की अनुमति देता है, तो वे सेटिंग्स उसी फ़ोल्डर के अंदर फाइलों में सहेजी जाती हैं।

 पोर्टेबल ऐप्स का उपयोग करने का सबसे महत्वपूर्ण लाभ स्पष्ट है - वे पोर्टेबल हैं।  उदाहरण के लिए, उन्हें USB ड्राइव पर लगाए और आप उन्हें कंप्यूटर से कंप्यूटर पर ले जा सकते हैं।  वे आपके द्वारा चलाए जा रहे पीसी पर कोई पदचिह्न नहीं छोड़ेंगे।  USB ड्राइव पर पोर्टेबल एप्लिकेशन के फ़ोल्डर में आपके द्वारा सहेजी गई किसी भी सेटिंग सहित सब कुछ सही सहेजा गया है।  यह उसी तरह से है जैसे एमएस-डॉस और विंडोज 3.1 के दिनों में काम किया था। यह सॉफ्टवेयर भी बिल्कुल free आप इसका यूज अपने comupter या laptop पर कर सकते है।


8. OBS software 


OBS software इसका पूरा नाम है- open broadcaster software. इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप किसी भी प्रकार की वीडियो की लाईव स्ट्रीमिंग कर सकते है, वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है।

अगर आप किसी भी gaming वीडियो की लाईव स्ट्रीमिंग करना चाहते है या कोई भी वीडियो की लाईव स्ट्रीमिंग करना चाहते है तो आप OBS software की मदद से कर सकते है। यह सॉफ्टवेयर भी बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है।


दोस्तो कैसे लगे आपको ये 8 free usefull software में खुद भी इनमें से दो तीन software use करता हु।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे और हमे सपोर्ट करे।

आप अपने सुझाव नीचे comment बॉक्स में लिख सकते है।