8 Biggest Blogging Mistake In 2020 you should avoid in hindi

नमस्कार दोस्तो आज में आपको ऐसी 8 mistake के बारे में बताने  रहा हु जो हर नया blogger करता है और अगर आप इन 8 mistake को avoid करते है तो आपका ब्लॉग और ज्यादा अच्छा, पड़ने योग्य, serch engine के प्रति friendly और आपका ब्लॉग अच्छी तरह से google में रैंक कर सकता है।

8 biggest blogging mistake you should avoid in 2020

8 Biggest Blogging mistake



हर blogger चाहता है कि उसका ब्लॉग जल्दी Google में रैंक करे और जल्दी popular हो और इस कारण वो एसी 8 mistake करते है जो कि उनके ब्लॉग के लिए ठीक नही होती है। तो चलिए दोस्तो जानते है ऐसी 8 mistake के बारे में हर नया blogger करता है।

8 Biggest Blogging Mistake In 2020


1. DO NOT COPY-PASTE CONTENT


दोस्तो जब भी हम blogging start करते है तो अक्सर नए blogger ये गलती करते हें की वे अक्सर कोई भी पोस्ट किसी भी website से डायरेक्ट copy-paste करके अपनी वेबसाइट पर डाल देते है और कोई भी नया content या post नहीं डालते है।
8 biggest mistake u should avoid if u are new blogger

Do not copy-paste


इससे क्या होता है ना कि blog की विश्वसनीयता घटती है और डुप्लीकेट content के कारण ब्लॉग भी Google पर रैंक नहीं कर पाता है और आपको कुछ भी earning नहीं हो पाती है। 

आप अपना खुद का content डाले कहीं से भी copy-paste करके अपने ब्लॉग पर ना डाले। आप दूसरी वेबसाइट से idea ले सकते है लेकिन खुद ही लिखे अपनी भाषा में तो वो आपके यूजर्स को जो जानकारी आप देना चाहते है वो अच्छी तरह से समझ भी आएगी और आपके ब्लॉग की लोकप्रियता भी बढ़ेगी।


2.  Don't place too many ads


दोस्तो कई नए blogger ये mistake करते है कि वो अपने ब्लॉग पर या अपनी पोस्ट पर बहुत सारे ads पोस्ट कर देते है जिससे क्या होता हे ना की आपकी पोस्ट अच्छी तरह से दिखाई नहीं देती है और यूजर आपकी पोस्ट को अच्छे से पड़ 
भी नहीं पाता है। 
8 biggest blogging mistake u should avoid

Don't place too many ads


इसे ad spaming भी कहते है कि आप एक ही पोस्ट पर कई सारे ads लगा देते है और अगर यूजर आपकी साइट पर आता भी है अगर उसे कुछ समझ नहीं आयेगा तो वो वापिस back हो जायेगा जिससे कि आपकी साइट का bounce rate बड़ जाता है और आपका ब्लॉग ranking में पीछे जाने लगता है।

ऐसा बिल्कुल नहीं होता है कि आप ज्यादा ads लगा रहे है तो आपको ज्यादा earning होगी इससे आपकी साइट पर काफी bad impression पड़ेगा इसलिए आप 2 या 3 ads ही पोस्ट पर लगाए इस से ज्यादा बिल्कुल मत लगाइए।




3.Post regularly


अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आगे जाना चाहते है सफल होना चाहते है तो आपको नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते रहना चाहिए।
8 biggest Blogging mistake in 2020 in hindi

Post Regularly


अगर आप नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते है चाहे तो आप एक नियम बना सकते है कि 2 दिन में पोस्ट करेगे या 1 week में पोस्ट लिखे और अपनी पुरानी पोस्ट को अपडेट करते रहे।  इससे होगा ये की आपके यूजर्स को भी पता रहेगा की आपके ब्लॉग पर नियमित रूप से नई पोस्ट आती रहती है तो वो daily आपके ब्लॉग पर विजिट करेगा और आपके blog पर अच्छा traffic आएगा।

अगर आप नियमित रूप से पोस्ट नहीं करते है तो आपके यूजर्स भी आपसे कनेक्ट नहीं हो पाएंगे और Google में भी आपके ब्लॉग की रैंक down हो जाएगी इसलिए आपको नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर पोस्ट करनी चाहिए।




4. Answer comments


बहुत सारे blogger होते है जिनकी पोस्ट पर ढेर सारे लोग comments करते है पोस्ट के बारे में पूछते हैं उसमे अगर कोई गलती होती है तो कमेंट के जरिए बताते है लेकिन जो ब्लॉगर होते है वो उनसे intraction नहीं करते है उनके कॉमेंट का जवाब नहीं देते है। 

में आपको बता दू intraction करना बहुत ही बेहतर होता है इससे आपको अपने ब्लॉग के बारे में जो कमियॉ होती है उनके बारे में तो पता पड़ता ही है इसके अलावा अगर आप अपने यूजर्स के साथ intraction करते है तो यूजर्स का भी आपके ब्लॉग के प्रति लगाव बड़ता है तो आपको यह गलती नहीं करनी चाहिए।


5. Stay focused


दोस्तो कई सारे blogger क्या करते है की वो अपने टॉपिक से भटक जाते है यानी वो लिखते किसी और टॉपिक पर है लेकिन लिखते लिखते अपने टॉपिक स हटके लिखने लगते है। 

इस से आपके यूजर्स को यह पसंद नही आता है वो जिस टॉपिक पर पड़ने आए है या उन्हें जो जानकारी चाहिए वो उन्हें नहीं मिलती है। आप यह गलती ना करे जो टॉपिक आपने शुरू किया है उसपर ही अपनी पोस्ट लिखे।



6. Keep Updating


बहुत सारे ब्लॉगर क्या करते है कि वो अपनी पोस्ट को update नहीं करते है चाहें उनको उसके बारे में कोई कमी का पता भी चल जाए तो भी उस एडिट नहीं करते है।

आपको यह नहीं करना है अपने content को update करते रहना है इससे क्या होगा कि Google को भी पता पड़ेगा की आप समय-समय पर अपनी पोस्ट को अपडेट करते है तो आपकी रैंक पर इससे बहुत फर्क पड़ेगा तो आपको ये गलती बिल्कुल नही करनी है।


7. Too much guest posts


गेस्ट पोस्ट में क्या होता है कि कोई और ब्लॉगर आपके ब्लॉग पर अपनी पोस्ट लिखता है तो वो अपने नजरिए से अपनी भाषा में लिखता है जबकि आपके जो रेगुलर यूजर है उनको आपकी पोस्ट अच्छी लगती है वो आपके नजरिए को बेहतर समझते है तो आपको ये ध्यान रखना है की ज्यादा गेस्ट पोस्ट बिल्कुल नहीं रखनी है। 


8. See anylatic


कई सारे ब्लॉगर अपने anylatic पर ध्यान नहीं देते है। आपको यह बिल्कुल नहीं करना है आपको अपने anylatic पर नजर रखनी है कि आपकी audience को आपके कोंस टॉपिक ज्यादा पसंद आ रहे है।

 कोनसे पेज पर ट्रैफिक आ रहा है और किसपर कम हो गया है या क्यू नही आ रहा है तो आप उसके अनुसार अपनी पोस्ट को सुधार सकते है। आप अपने ब्लॉग के anylatic को नजरंदाज करने की गलती बिल्कुल ना करें।


दोस्तो आज मेंने आपको ऐसी 8 mistake बताई जो हर नया blogger करता है इसलिए उनका ब्लॉग इतना succesful नहीं होता है।

आप अगर यह मिस्टेक नहीं करते है जो बाते आपको बतायी गई है उनका ध्यान रखते हुए पोस्ट लिखते है तो आपको blogging में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें comment के माध्यम से बता सकते है, और आप इसे अपने मित्रो के साथ जरूर शेयर करे धन्यवाद।

8 best free Keyword research tools in 2020

Patal Lok web series review: फिल्मों से कहीं बेहतर है सीरीज

Blogging Hindi mein kare ya English mein