Apna Business kese start kare? Business start karne ke tips

अपना business कैसे स्टार्ट करे? आज हम आपको बताएंग कि आप अपना business कैसे शुरू कर सकते है और आपको अपना business स्टार्ट करने के लिए किन basic steps की जरूरत होगी और कैसे आप एक सफल business खड़ा कर सकते है। इन सब बातो को जानने के लिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।




पैसा जिंदगी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है। हर किसी के जीवन में ऐसा टाइम जरूर आता है जब वो पैसा कमाना चाहता है और अपना business स्टार्ट करना चाहता है। आज में आपको इसी के बारे में बताउगा की कैसे आप अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते है उसे बड़ा कर सकते है।


आज में आपको कुछ ऐसे स्टेप्स के बारे में बता रहा हु जिनको फॉलो करके आप अपना business स्टार्ट कर सकते है।


1. अपने interest को अपना business बनाइए


किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी होता है कि आपका इंटरेस्ट किसमें है। आप क्या करना चाहते है और कोनसा ऐसा काम है जो आपको खुशी देता है।

आपको ऐसा बिजनेस चुनना होगा जिसको आप पूरे परफेक्शन के साथ कर सकते है। आपको ऐसा बिजनेस चुनना होगा जिसको आप अच्छी तरह से जानते है, क्युकी ऐसा बिजनेस आप अपने पूरे इंटरेस्ट के साथ कर पाएंगे और आपको अपने टाइम का भी पता नही पड़ेगा।

अगर आप जान जाते है कि किस बिजनेस में आपकी रुचि है आप अच्छी तरह से कर सकते है तो बाकी के स्टेप्स आपके लिए आसान हो जायेगा आप अपना बिजनेस अपने interest के अनुसार चुन सकते है वो किसी भी फील्ड में हो सकता है चाहे वो फैशन रिलेटेड, ब्यूटी रिलेटेड, शॉप रिलेटेड, और कुछ भी हो सकता है।



2. रिसर्च करना




आपको अपने बिजनेस को चुनने के बाद आपको उससे जुड़ी रिसर्च भी करनी पड़ेगी। आपको कुछ सवालों के जवाब भी जानने पड़ेंगे जैसे कि -

1. आपने जो बिजनेस चुना है उसको मार्केट से कैसा रेस्पॉन्स मिल रहा है।

2. आपको अपने बिजनेस के टारगेट कस्टमर्स को देखना होगा।

3. आपके बिजनेस की मार्केट में डिमांड क्या है और बाकी कितनी कंपनी आपकी फील्ड में ही बिजनेस कर रही है।


आपको इन सब पॉइंट्स को ध्यान में रखते हुए अच्छी तरह से market रिसर्च करनी पड़ेगी। इससे आपकी बिजनेस के बारे में नॉलेज भी बढ़ेगी और आपको कुछ ideas भी मिलेंगे की आप कैसे अपना बिजनेस स्टार्ट करे।


3. बिजनेस प्लान बनाना


अभी तक आपने यह जाना है कि आपको कोनसा बिजनेस स्टार्ट करना है और उस बिजनेस की मार्केट में क्या कंडीशन है। इतना जान लेने के बाद अब बारी है बिजनेस प्लान बनाने की क्युकी इसके जरिए ही आप अपना बिजनेस आगे बड़ा सकेगे।

आपको यह ध्यान रखना होगा कि क्या आपके बिजनेस में आपको इन्वेस्टर की जरूरत है अगर है तो आपको एक डिटेल बिजनेस प्लान बनाना होगा। जिसमे आपको कई important सेक्शन का भी ध्यान रखना पड़ेगा जैसे की -
  • एक्सक्यूटिव समरी
  • कंपनी डिस्क्रिप्शन
  • प्रोडक्ट्स और सर्विसेज
  • मार्किट एनलाइसिस
  • मार्केटिंग स्ट्रेटजी
  • मैनेजमेंट समरी
यह सभी जानकारी आपका इन्वेस्टर एनलाइज करेगा और तभी वो आपके बिजनेस में इन्वेस्ट करेगा। अगर आपको फाइनेंशियल सपोर्ट की जरूरत नही है तो आप अपने बिजनेस प्लान को एक नोटबुक में भी लिख सकते है और समय समय पर आप उसमे चेंज भी कर सकते है।


4. Business में होने वाले खर्च का हिसाब रखना


कई बार हम अपने बिजनेस में होने वाले खर्चों का हिसाब रखना छोड़ देते है लेकिन यह चीज बहुत ही जरूरी है कि आप अपने बिजनेस में होने वाले छोटे बड़े सभी खर्चों का हिसाब अच्छी तरह से रखे। यह आपको कई प्रकार की मुसीबत से बचाती है। 

आपने बिजनेस प्लान तो बना लिया पर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको होने वाले खर्चों की पूरी जानकारी रखना और उन्हें अच्छी तरह से calcuate करना बहुत जरूरी होता है। ऐसा करने के बाद ही आप जान पाएंगे कि शुरू में आपके पास कितना पैसा होना चाहिए। 

इसलिए बिजनेस की शुरूआत में होने वाले खर्चों की calculation कर लेनी चाहिए जिनमें यह सब शामिल है
  • लाइसेंस और परमिट
  • लीगल फीस
  • ब्रांडिंग और मार्केट रिसर्च
यह सब अगर आप अच्छी तरह से कर लेगे तो आपको अपने बिजनेस शुरू करने में कोई परेशानी नहीं आएगी।



5. बिजनेस स्ट्रक्चर तैयार करना


कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपको उसका स्ट्रक्चर तैयार करना होगा। आपको यह डिसाइड करना पड़ेगा कि आप उस बिजनेस को अकेला करना चाहते है या फिर पार्टनरशिप में करना चाहते है। बिजनेस स्ट्रक्चर तैयार करना काफी आवश्यक है क्युकी आगे जाकर टैक्स pay करने जैसे काम इसी पर आधारित होगे। आपके बिजनेस का स्ट्रक्चर जितना अच्छा होगा जितना मजबूत होगा आपका बिजनेस उतना ही अच्छा चलेगा।



6. बिजनेस नाम रजिस्टर करना


आपके बिजनेस का नाम ही उसे पहचान देगा इसलिए ऐसा बिजनेस नाम चुनिए जो आपका ब्रांड का वैल्यू बड़ा सके जो यूनीक हो और सुनने में भी अच्छा लगे।

आप अपने बिजनेस का नाम अपने प्रोडक्ट या सर्विस के अनुसार रख सकते है जिससे की नाम सुनकर ही लोगो को आपके प्रोडक्ट या सर्विस का पता चल जाए। नाम सेलेक्ट करने के बाद आप उस रजिस्टर जरूर कराएं।



7. लाइसेंस और परमिट लेना



बिज़नेस रजिस्टर करने के बाद आपको लाइसेंस या परमिट लेना पड़ता है। इसके लिए आपको थोड़ी रिसर्च करनी पड़ेगी कि आपके बिजनेस के अनुसार कोनसा लाइसेंस या परमिट मिलता है ताकि आप अपने बिजनेस के लिए लाइसेंस या परमिट ले सके।



8. लोकेशन सेट करना 


आपको अपने बिजनेस के लिए सूटेबल लोकेशन सेट करनी पड़ेगी और यह भी ध्यान रखें की आपकी लोकेशन आपके बिजनेस के लिए प्रॉफिटेबल हो इसके लिए आपको अपने बिजनेस के अनुसार थोड़ी रिसर्च करनी होगी और अच्छी लोकेशन्स सेट करनी पड़ेगी। 

यह बहुत ही अहम हिस्सा है किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपने जो बिजनेस लोकेशन चुनी है वो आपके बिजनेस के लिए अच्छी होनी चाहिए। इससे आप अपने बिजनेस को जल्दी आगे ले जा सकेंगे।



9. अपने बिजनेस को प्रमोट करना


अपने बिजनेस को स्टार्ट करने के बाद आपको अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करना भी बहुत ही जरूरी है ताकि लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जान सके।

प्रमोशन करने से ही आपके प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केट में पहचान होगी। आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से प्रमोट कर सकते है और अपने बिजनेस को नई ऊंचाईयों पर ले जा सकते है।


ये 9 स्टेप्स आप अपना सकते है अगर आप अपना कोई नया बिजनेस स्टार्ट कर रहे है या आगे कभी करना चाहते है। इन सभी स्टेप्स को अगर आप अच्छी तरह से फ़ॉलो करते है तो आपको जरूर अपने बिजनेस में सफलता हासिल होगी।


आशा करता हूं आपको यह लेख Apna Business kese start kare? पसंद आया होगा। आप इसे अपने मित्रो के साथ शेयर भी कर सकते है।

आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट कर के भी बता सकते है।