अपने मोबाइल में सॉफ्टवेयर केसे डाले? HOW TO INSTALL SOFTWARE IN MOBILE?

अपने मोबाइल में सॉफ्टवेयर केसे डाले? HOW TO INSTALL SOFTWARE IN MOBILE?

How install software mobile, how flash software in mobile
How to install software in mobile


भारत में आजकल घर घर में android फोन उपलब्ध है. और हमारे smartphone में भी android यूज होता है.
और कभी कभी हमारे smartphone का software उड जाता है या खराब हो जाता है. तो दोस्तो आप भी अपने घर बैठे अपने मोबाइल का software update कर सकते है या यूं कहिए अपने मोबाइल में software install कर सकते है, तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी तकनीक के बारे में बताते है जिससे आप भी घर बैठे अपने मोबाइल का software install कर सकते है।



Start करने से पहले आपको बता दू की आपको अपने मोबाइल में software install करने के लिए 2 चिजो का होना बहुत ही जरूरी है इसके बिना आप अपना software install नहीं कर पाएंगे ये दो चीज है

1. Laptop ya computer

2. Data cable

install software mobile,  flash software mobile
How to flash software in mobile


तो चलिए जानते है step by step की केसे हम अपने मोबाइल में software install करेगे पहला step है

1. Download ROM

सबसे पहले आपको software को install करने के लिए ROM डाउनलोड करना होगा जिसे हम STOCK ROM भी कहते है। हर मोबाइल के लिए अलग अलग STOCK ROM होता है इसके लिए आपको Google पर टाइप करना है। और अपने मोबाइल के हिसाब से STOCK ROM सर्च करना है और उसे डाउनलोड करना है जैसे की अगर आपका मोोबाइल samsung है तो आपको Google पर जाना है और अपने मोबाइल के मॉडल के हिसाब से ROM serch करना है। STOCK ROM सर्च करने आपके Google पर बहुत सारी वेबसाइट खुल जाएगी आपको किसी भी वेबसाइट से अपने मोबाइल के लिए STOCK ROM डाउनलोड कर लेना है।

STOCK ROM डाउनलोड करने के बाद आपको next software डाउनलोड करना है जिसका नाम है

2. Download SP flash tool

इस software की मदद से ही आप अपने मोबाइल में software को install कर पायेंगे। यह software डाउनलोड करना बहुत ही जरूरी होता है पर कई बार ऐसा होता है कि यह आपको जो आपने STOCK ROM डाउनलोड किया है उसमे ही मिल जाता है लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता तो आपको यह अलग से डाउनलोड करना पड़ेगा।


3. Download USB driver and install

इन सारे software को डाउनलोड करने के बाद आखिरी में आता है android USB driver इस software की मदद से computer varify करेगा कि आपका मोबाइल किस कंपनी का है और इसके बाद ही आप अपने मोबाइल में software install कर सकते है  flash कर सकते है।

USB driver केसे डाउनलोड करना है 

USB driver डाउनलोड करने के लिए सिंपली आपको Google पर जाना है और type करना है download USB android driver और आपके मोबाइल का जो भी model है। 
Exp - अगर आपका मोबाइल Samsung m21 का है तो आपको type करना होगा download android USB driver for Samsung galaxy m21 इसमें कई सारी site खुल जाा जाएगी आप किसी भी site से इसे डाउनलोड कर सकते है।

android USB driver को डाउनलोड करने के बाद आपको इसे अपने computer पर install करना है और अच्छी तरह चेक करना है यह install हुआ या नहीं अगर नहीं हुआ है तो इसका मतलब है आपका computer आपके मोबाइल को identify नहीं कर पायेगा।
इस केस में आपको अपने computer में my computer पर जाना है और my device में जाकर चेक करना है कि आपका device install हुआ या नहीं हुआ।


अब में आपको बताता हू की मोबाइल में आप software केस install करेगे

सबसे पहले आपको अपने computer पर जो आपने ROM डाउनलोड कर था उस open करना है उसके अंदर आपको option मिलेगा SP flash tool इसे आपको open करना होगा।
Open करने के बाद आपको नीचे एक option मिलेगा flash tool  इसपर आपकी rigt click करना हैं। Right click करने के बाद आपको run as administrator करना है जैसे ही आप run as administrator करेगे तो यह software open हो जायेगा।
इसके बाद आपको एक option आयेगा skelter loding इसपर आपको click करना है, इस पर click करने के बाद आपने जो भी STOCK ROM डाउनलोड कर था उसको open करना है, इसमें आपको एक firmfare का option मिलेगा इसपर आपको क्लिक करना है इसको ओपन करने के बाद इसमें android sclater file मिलेगा आपको इसे open है इससे जो भी software की फाइल हैं वो पूरा लोड हो जाएगी।
अब आपको अपने मोबाइल की बैटरी को निकाल लेना है और अगर SIM card हैं तो वो भी निकाल लेना हैं।
इसके बाद आपको अपने computer पर डाउनलोड पर क्लिक करना है। डाउनलोड होने के बाद आपको अपने मोबाइल को USB से कनेक्ट कर लेना है।

इसमें आपको 5 स 10 मिनट का समय लगेगा और आपके मोबाइल का software update हो जायेगा।

आप शायद अब समझ गए होगे कि अपने मोबाइल में आप software कैसे update कर सकते है।

आपको अगर यह जानकारी पसंद आयी है तो आप इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे। अगर आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो आप मुझे comment में बताइए।
आशा करता हूं आपको यह लेख पसंद आया होगा