अंग्रेजी कैसे सीखे और सुधारे ? How to improve basic English

आपको आज में कुछ ऐसा बेसिक बताउगा जिससे आप अपनी अंग्रेजी सुधार पायेंगे और अगर आप अभी शुरुआत करना चाहते है अंग्रेजी सीखना चाहते है तो इस लेख को जरूर अंत तक पढ़े।

How to improve basic english
अंग्रेजी केसे सीखे?


आज में आपको बताउगा ऐसी 5 तरह की किताब जिनको पढ़कर आप भी अच्छी खासी अंग्रेजी सीख सकते है। अंग्रेजी सीखने का किताबो से बढ़िया तरीका कोई नहीं है इससे आप अच्छी खासी इंग्लिश बोल पाते है और समझ भी पाते है और अगर आप एक beginner है तो यह किताबे आपको बहुत कुछ सिखाती है।

कई लोगो को लगता है कि पढना बहुत ही बोरिंग होता है और जब मैंने पहली बार पढ़ना शुरू किया, तो मेरे साथ भी यही होता था ।

1: या तो में सो जाता था।
2: या मेरे सिर में दर्द होने लग जाता था।

 और बार-बार एक वाक्य पढ़ने के बाद भी, मुझे समझ नहीं आता था इसका क्या मतलब है। लेकिन आज न केवल मैं समझता हूँ, कि एक किताब में क्या लिखा है बल्कि मैं धाराप्रवाह अंग्रेजी में भी बोल सकता हूं।  क्योंकि 'रीडिंग' ने मेरे सेंटेंस फॉर्मेशन कौशल में सुधार किया है, और यह आप  भी कर सकते हैं। तो अगर आप एक beginner हैं और अच्छी अंग्रेजी सीखना चाहते है तो आपको उन पुस्तकों को चुनना होगा जो सरल हैं और जो आपको दिलचस्प लगे।

आज हम ऐसी ही 5 तरह की किताबो के बारे में बताएगे जो आपको पढ़ने की आदत डालने में मदद करेंगी। और अंत में, मैं आपको एक बोनस टिप दूंगा जो आपकी अंग्रेजी में काफी सुधार करेगा।

इसके अलावा में आपको मेरी कुछ favourite किताबो की लिस्ट भी दूंगा की आपको किन किताबो से शुरुवात करनी चाहिए जिससे कि आपकी किताबो के प्रति रूचि बढ़े।

Apni English kaise improve kare? How to improve your English


 1.  Comics books


अगर आपको याद हो तो आप जब school में पढ़ते थे या अभी भी पढ़ते हो तो आप उन पृष्ठों की प्रतीक्षा करते होगे जिन पर उनके चित्र थे, क्योंकि चित्र उबाऊ पाठ को रोचक बनाते हैं।

 एक ही तर्क।
 अगर आपको पढ़ना बोरिंग लगता है तो एक किताब उठा लीजिए जिसके चित्र कॉमिक से भरे हो और आप उनको जरूर पड़ना चाहोगे। क्योंकि कॉमिक्स मजेदार हैं।

 मैंने टिंकल की वजह से किताबें पढ़ना शुरू किया था। अगर आप नहीं जानते कि टिंकल क्या है तो में आपको बता दू टिंकल एक इंग्लिश comic book है जो काफी intersting है जैसे कि हमारे हिन्दी में होती है 'चाचा चौधरी' या और भी कई तरह की books होती है। इन सबसे आपकी इंग्लिश अच्छी तरह से improve होगी और जल्दी इंप्रूव होगी।

अगर आप टिंकल पढ़ना चाहते है तो Amzon पर जाकर टिंकल डाइजेस्ट या टिंकल पत्रिका प्राप्त कर सकते है।



2. Mystery Novels


 अब, कॉमिक्स के बाद आप नोवेल्स में प्रगति करना चाहते हैं, लेकिन उनके लिए बहुत ज्यादा प्रतिबद्ध नहीं हैं। आप एक छोटी novel उठा कर पढ सकते हो। यदि आप एक beginner है तो आप छोटी या बड़ी कोनसी novel पढ़ने के लिए चुनेंगे, जाहिर है आप छोटी book चुनेंगे।

आपको छोटे-छोटे काम करने होते हैं जिन्हें पूरा करना आसान है क्योंकि वे आपको एक बड़ा काम करने का विश्वास देंगे।

 इसलिए इस शैली के लिए, मैं 3 पुस्तक श्रृंखला की सिफारिश करूंगा।
 नैन्सी ड्रेव ( Nancy Drew )

 हार्डी बॉयज़ ( Hardy boys )

 और मेरे पूर्ण पसंदीदा ... आर.एल. स्टाइन द्वारा गोज़बम्प्स ( Goosebumps by R.L. Stine )

ये सभी 3 छोटे रहस्य उपन्यास हैं जो सरल अंग्रेजी का
उपयोग करते हैं और आप इन्हे पढ़ने के बाद नहीं छोड़ सकेगे
क्योंकि आप जानना चाहेंगे कि अगले पृष्ठ पर क्या होता है।
इसी तरह आप पढ़ने की आदत विकसित करेगे।


 3. Romance / love story


  हम सभी को प्यार की ज़रूरत होती है। हो सकता है कि आपको वास्तविक जीवन में अपना आदर्श लड़का या लड़की नहीं मिली हो लेकिन वे मौजूद हैं, रोमांटिक उपन्यासों की पंक्तियों के बीच। एक और कारण है कि मैं प्रेम कहानियों की सलाह देता हूं क्योंकि हम एक ऐसे समाज में रहते हैं जो हमें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से रोकता है और ये प्रेम कहानियां आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में मदद करती हैं।

और ये एक अच्छा तरीका है कि आप अपनी इंग्लिश को सुधार सकते है।

 इसलिए, शुरुआती लोगों के लिए मैं 2 पुस्तकों की सिफारिश करूंगा ...
 'Fault in our star'
How to improve basic English
अंग्रेजी केसे सीखें?
' Twilight'

मुझे पता है कि आप क्या सोच रहे हो ... Twilight!
 यह एक अच्छा उपन्यास है, बस पहले उपन्यास पढ़ें और फिर निर्णय लें। में आपको विश्वास दिलाता हूं यह बुक्स आपको पसंद तो आएगी ही और इसके पढ़ने का हमारा जो उद्देश्य है कि हम इंग्लिश भी सीख सके वो भी पूरा होगा।



 4. Biographies


अगर में आपको बताऊं तो मुझे biography पढ़ना बिल्कुल भी पसंद नही है कई successful लोगो की कहानी पढ़कर अपने आपको असफल महसूस कराना किसी को भी पसंद नहीं आता है। लेकिन अगर लेखक अच्छा  होता है, तो आत्मकथाएं दिलचस्प हो जाती हैं। और इससे आप बहुत कुछ अच्छा भी सीखते है। और आपकी इंग्लिश में भी अच्छा सुधार होता है।

इसलिए इस शैली के लिए, मैं 2 पुस्तकों की सिफारिश करूंगा।
 'बॉर्न ए क्राइम' और 'एलोन मस्क'।

 आपको इन उपन्यासों को पढ़ना होगा। ये सरल हैं और प्रेरणादायक हैं।


Apni English kaise improve kare? How to improve your English


 5. Random fiction


इसमें आप ऐसी बुक्स ले जो बहुत अच्छी हो और आपको पसंद आए जिसको अगर आप एक बार पढ़ो तो आप उस पूरी तरह अंत तक पढ़े। इसके में आपकी मदद कर देता हु में आपको ऐसी कुछ बुक्स के नाम नीचे बता दूंगा जिनको
पढ़कर आप अच्छा महसूस करेंगे। आपकी knowledge भी इससे बढ़ेगी।

मेरी 5 फेवरेट पुस्तके


 मेरा विश्वास करो, इन 5 पुस्तकों में से कोई भी आपको निराश नहीं करेगा।

 1. A Thousand Splendid Suns
 2. The Alchemist
 3. The White Tiger
 4. Deception Point by Dan Brown
 5. Harry Potter

 Harry Potter की  सभी 7 पुस्तकें अद्भुत हैं।

आप इन सभी पुस्तकों को पढ़ें और जो आपको मैने बुक्स बताई है उस तरह की बुक्स भी पढ़े यकीन माने आपकी अंग्रेजी काफी अच्छी हो जाएगी और आप अंग्रेजी सीख पाएंगे और सुधार भी पाएंगे।

अब में आपको आज का बोनस टिप बताने जा रहा हु जो कि मैने बोला था कि आपको अंत में बताउगा।


 तो आज बोनस टिप यह है ...


उन वाक्यों का अभ्यास करें जो आपको पसंद हैं। जब आप इन पंक्तियों को दोहराते हैं, तो आप वाक्य गठन को समझेंगे
और यह आपकी बातचीत में आपकी मदद करेगा। जैसे कि आपको कुछ वाक्य पसंद आते है आप उन्हें रेखांकित करे और 2-3 बार जोर से कहे इससे आपको वाक्यों का उपयोग करना याद रहेगा जब भी आप किसी से बात करेंगे।


आशा करता हूं आपको आज का मेरा यह लेख पसंद आया होगा आप इसे अपने दोस्तो के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करे।

अगर आपका कोई सुझाव व सवाल है तो आप मुझे comment करके जरूर बताएं। और अगर आप कुछ और अच्छी बुक्स के बारे में जानना चाहते है तो आप commmet करे में आपको और भी बुक्स के बारे में जरूर बताउगा।